Top Ad unit 728 × 90

बहरापन के 3 प्रकार: आपको क्या पता होना चाहिए

Hearing Loss - अगर आपको सुनवाई में कठिनाई हो रही है, तो एक विश्वसनीय ऑडियोलॉजिस्ट की तलाश करने और अपनी स्थिति के उचित मूल्यांकन की तलाश करने का यह हमेशा एक अच्छा निर्णय है। सुनवाई हानि के तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं और उनमें से प्रत्येक को सुनवाई संबंधी चिंताओं को ठीक करने के लिए उपयुक्त सिफारिशें प्रदान करने के लिए उपयुक्त मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

संबंधित कारण और उपचार के साथ तीन प्रकार की सुनवाई हानि यहां दी गई है:

3 Types of Hearing Loss: What You Need to Know (बहरापन के 3 प्रकार: आपको क्या पता होना चाहिए)

 
 types of hearing loss, hearing loss
Types of Hearing Loss

Conductive Hearing Loss (प्रवाहकीय सुनवाई हानि)

परिभाषा: इस प्रकार एक ऐसी स्थिति है जो बाहरी कान से बाहरी कान से आ रही आवाज़ को पार करने और भीतर के कान से गुजरने की रोकथाम करता है। इसके साथ, आपको और अधिक स्पष्ट रूप से ध्वनि सुनने के लिए अधिक ऊर्जा या जोर की आवश्यकता हो सकती है।

कारण: कान के संक्रमण, एलर्जी, आपके बीच के कान में असामान्य हड्डी की वृद्धि, एक पंचर वाले कान की छाती, अत्यधिक कान्वैक्स या सर्दी से द्रव का निर्माण होता है।

उपचार: यह सही करने के लिए पारंपरिक और आधुनिक सुनवाई एड्स प्रभावी उपकरण हैं। उपलब्ध सुनवाई तकनीकों का उपयोग इस प्रकार के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। ये उपचार मध्यम कान प्रत्यारोपण, हड्डी लंगर सुनवाई उपकरणों, और हड्डी प्रवाहकत्त्व सुनवाई एड्स हैं |

Sensorineural Hearing Loss (संवेदी स्नायविक श्रवण शक्ति की कमी)

परिभाषा: संवेदीकरण सबसे सामान्य प्रकार है। इसमें आंतरिक कान की समस्या या श्रवण तंत्रिका शामिल है जब आपके पास संवेदी सुनवाई हानि होती है, तो आपके मस्तिष्क में तंत्रिका संकेतों को स्थानांतरित करना मुश्किल होता है, जिससे आवाज की स्पष्टता और मात्रा को पहचानना कठिन होता है।

कारण: आप जन्म से या गहन और बहुलतापूर्ण शोर के संपर्क में हो सकते हैं। अन्य कारणों में दर्दनाक चोट लग सकती है, दवाओं से एक दुष्प्रभाव, कान के संक्रमण, बुढ़ापा की वजह से गिरावट और आदि।

उपचार: क्षतिग्रस्त श्रवण तंत्रिका की मरम्मत के लिए कोई पूर्ण विधि नहीं है। यहां तक ​​कि चिकित्सा या सर्जिकल उपचार आपके आंतरिक कान में बिगड़ा छोटे बाल जैसे कोशिकाओं को ठीक नहीं कर सकते हैं। एड्स या कॉक्लियर प्रत्यारोपण जैसे उपचार इस समस्या को सहायता कर सकते हैं। यह सुनवाई सुनवाई के नुकसान की गंभीरता के आकलन पर निर्भर करेगा।

Mixed Hearing Loss (मिश्रित सुनवाई हानि)

परिभाषा: नाम से ही, यह प्रवाहकीय और सेंसरिन्यल का संयोजन है इस प्रकार, आपको बाहरी / मध्यम / भीतर के कान या श्रवण तंत्रिका में कान के नुकसान से पीड़ित हो सकता है। जब आप इन दो प्रकार के विकारों में योगदान करने वाले कारकों का सामना कर रहे हैं, तो आपके पास मिश्रित सुनवाई हानि हो सकती है और तुरंत सलाह दी जाती है कि वे ऑडियोलॉजिस्टों से सहायता प्राप्त करें।

कारण: एक कान का आघात, सक्रिय कान संक्रमण, और दोनों प्रवाहकीय और सेंसरियरिंग सुनवाई हानि के सभी कारणों को सुनवाई मुद्दे में योगदान कर सकते हैं।

उपचार: उपयुक्त उपचार क्या अधिक प्रमुख हैं पर निर्भर करता है, यह प्रवाहकीय या संवेदी है यदि यह अधिक प्रवाहकीय कारक है, तो चिकित्सा और शल्यचिकित्सा प्रक्रिया उपयुक्त विकल्प हैं। यदि संवेदी घटकों पर हानि अधिक है, सुनवाई सहायता और इम्पेमेंटेबल श्रवण यंत्र प्रभावी समाधान होते हैं।

इन प्रकार की सुनवाई हानि जानना, कारण और उपचार आपको पहचानने में मदद करेंगे कि क्या समस्या है। लेकिन, भले ही आपको इनमें से किसी भी कठिनाई का अनुभव न हो, यह अभी भी एक चेक-अप को शेड्यूल करने की सलाह है। आपके समग्र स्वास्थ्य की निगरानी में कुछ भी गलत नहीं है और इसमें सुनवाई परीक्षण शामिल है |

My Final Word
ये Post पढ़ने के लिए शुक्रिया में आशा करता हु आपको और types of hearing loss, hearing loss  के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी | अगर आपको और types of hearing loss के बारे में जानकारी अछि लगी तो इस Post को आपके Friends के साथ और अपने Social media accounts पे जरूर शेयर करे | 
बहरापन के 3 प्रकार: आपको क्या पता होना चाहिए Reviewed by Nitesh Kohli on 21:21 Rating: 5

No comments:

All Rights Reserved by Entertainment Ki Duniya © 2017
Designed by JOJOThemes

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.